Ethereum Classic क्या है? क्या आपको 2022 में ETC में निवेश करना चाहिए?

Facebook
Twitter
LinkedIn

क्या Ethereum Classic ईटीसी में निवेश करना बेहतर है? एथेरियम का प्रारंभिक रूप, एथेरियम क्लासिक, को डीएओ उल्लंघन में लाखों ईथर चोरी होने के बाद छोड़ दिया जाना था। एक नरम कांटे के बाद, एथेरियम दो ब्लॉकचेन में विभाजित हो गया: एथेरियम और एथेरियम क्लासिक।

इस पोस्ट में, हम Ethereum Classic की जांच करेंगे, जो एथेरियम का पहला हार्ड स्प्लिट है। एथेरियम क्लासिक (ETC) कैसे काम करता है और यह क्या है? सभी प्रासंगिक परियोजना तथ्यों की सावधानीपूर्वक समीक्षा और जांच करके, पाठकों को ईटीसी की निवेश क्षमता की उचित समझ होगी। इस वजह से, इस लेख में हम परियोजना के अंतर्निहित सिद्धांतों पर चर्चा करेंगे, एथेरियम क्लासिक मूल्य पूर्वानुमानों की जांच करेंगे, और ईटीसी भविष्य के मूल्य पूर्वानुमान के साथ समाप्त करेंगे।

Ethereum Classic ईटीसी क्या है?

जुलाई 2016 में एक एथेरियम हार्ड फोर्क को एथेरियम क्लासिक (ETC) (ETH) कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य स्मार्ट अनुबंधों के लिए एक नेटवर्क के रूप में कार्य करना है जो विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों (डीएपी) को होस्ट और समर्थन कर सकता है। मूल टोकन ईटीसी है। एथेरियम क्लासिक के आविष्कारक, क्रिप्टोक्यूरेंसी की विरासत श्रृंखला, विटालिक ब्यूटिरिन और गेविन वुड, मूल एथेरियम प्रोग्रामर हैं।

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी और विकेंद्रीकृत, ब्लॉकचेन-आधारित, ओपन-सोर्स कंप्यूटर प्लेटफॉर्म, एथेरियम क्लासिक (ईटीसी) दोनों है। स्मार्ट अनुबंध, जो स्व-निष्पादन कोड ब्लॉक हैं जो पूर्वनिर्धारित मानदंडों के जवाब में कुछ गतिविधियों को अंजाम देते हैं, स्वयं-निष्पादित कोड ब्लॉक हैं जो डेवलपर्स द्वारा बनाए और तैनात किए जा सकते हैं।

Ethereum Classic ईटीसी को क्या विशिष्ट बनाता है?

एथेरियम क्लासिक का मुख्य उद्देश्य एथेरियम ब्लॉकचैन को उसकी पूर्व-डीएओ उल्लंघन स्थिति में सक्रिय रूप से उलट किए बिना बनाए रखना है। लीगेसी नेटवर्क की अपील मुख्य रूप से उन लोगों के लिए थी जो एथेरियम की प्रतिक्रिया से सहमत नहीं थे, लेकिन तब से इसने लोकप्रियता हासिल की है और निवेश फर्म ग्रेस्केल के सीईओ बैरी सिलबर्ट जैसे उल्लेखनीय निवेशकों को आकर्षित किया है।

ईटीसी डेवलपर्स के अनुसार, नेटवर्क एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करना जारी रखेगा। जैसा कि वे एथेरियम के साथ करते हैं, उपयोगकर्ता लेनदेन शुल्क का भुगतान करते हैं, जिसे बाद में प्रूफ-ऑफ-वर्क (पीओडब्ल्यू) खनन प्रक्रिया का उपयोग करके खनिकों द्वारा एकत्र किया जाता है।

जबकि कई डेवलपर्स आगामी संवर्द्धन जैसे स्केलिंग समाधान पर काम करना जारी रखते हैं, एथेरियम क्लासिक, एथेरियम के विपरीत, प्रूफ-ऑफ-स्टेक (पीओएस) खनन पद्धति पर स्विच करने का कोई इरादा नहीं है।

आप Ethereum Classic ईटीसी कहां से खरीद सकते हैं?

ETC का एक महत्वपूर्ण मार्केट कैप है और कई महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म पर इसका स्वतंत्र रूप से व्यापार किया जा सकता है। ईटीसी और अन्य क्रिप्टोकाउंक्शंस में व्यापार शुरू करने और निवेश करने के लिए, आपको पहले एक विश्वसनीय क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज के साथ एक खाता बनाना होगा। एथेरियम क्लासिक और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार और निवेश शुरू करने के लिए आपको एक विश्वसनीय एक्सचेंज के साथ एक क्रिप्टोक्यूरेंसी खाते की आवश्यकता होगी। एक ब्रोकर जो भारत में एथेरियम क्लासिक और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार को सक्षम बनाता है, उसे क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के रूप में जाना जाता है।

कल्पना कीजिए कि आप इथेरियम क्लासिक को जल्द से जल्द और भारत में सबसे बड़ी कीमत पर खरीदना चाहते हैं। ऐसे मामले में, BuyUcoin एक्सचेंज ही एकमात्र एक्सचेंज है जिसकी आपको एथेरियम क्लासिक में निवेश शुरू करने की आवश्यकता होगी। इससे भी बेहतर, आप मास्टर कार्ड एनईएफटी या यूपीआई के माध्यम से एथेरियम क्लासिक खरीदने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Ethereum Classic एथेरियम से कैसे अलग है?

हालांकि एथेरियम का ईटीएच व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और स्वीकार किया जाता है, एथेरियम क्लासिक के ईटीसी का एक सट्टा डिजिटल मुद्रा के रूप में मूल्य है जिसे निवेशक व्यापार कर सकते हैं। 2021 की शुरुआत में, शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) ने ईथर फ्यूचर्स के व्यापार को अधिकृत किया। इन लेनदेन के लिए केवल बिटकॉइन और ईथर को मंजूरी दी गई है। फ्यूचर्स एक अंतर्निहित सुरक्षा पर आधारित होते हैं और इसकी एक निर्धारित कीमत और परिपक्वता तिथि होती है। 6 निवेशक सट्टा उद्देश्यों के लिए ईथर का व्यापार कर सकते हैं और साथ ही ईथर फ्यूचर्स का उपयोग करके ईटीएच या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी में हिस्सेदारी की रक्षा कर सकते हैं।

एथेरियम का ईटीएच एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला और स्वीकृत डिजिटल पैसा है, लेकिन एथेरियम क्लासिक का ईटीसी केवल एक सट्टा डिजिटल मुद्रा के रूप में मूल्यवान है जिसे निवेशक व्यापार कर सकते हैं। 2021 की शुरुआत में, ईथर वायदा कारोबार को शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) द्वारा अधिकृत किया गया था। ऐसे लेनदेन में केवल बिटकॉइन और ईथर को उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। फ्यूचर्स व्युत्पन्न अनुबंध हैं जो एक अंतर्निहित सुरक्षा पर आधारित होते हैं और इसकी एक निर्धारित कीमत और परिपक्वता तिथि होती है। 6 निवेशक ईटीएच या किसी अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी में एक होल्डिंग को हेज कर सकते हैं और ईथर फ्यूचर्स का उपयोग करके सट्टा उद्देश्यों के लिए ईथर का व्यापार कर सकते हैं।

प्रत्येक में निवेश किए गए धन और निवेश डॉलर की जांच करके, हम यह समझ सकते हैं कि वित्तीय समुदाय ईटीसी और ईटीएच को कैसे मानता है। दो क्रिप्टो के बाजार पूंजीकरण की तुलना करते समय, ईटीएच शीर्ष पर आता है। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत (अमेरिकी डॉलर में) प्रचलन में सिक्कों या टोकन की मात्रा से गुणा करने पर उस मुद्रा का बाजार पूंजीकरण प्राप्त होता है।

दोनों नेटवर्क स्मार्ट अनुबंधों को सक्षम करते हैं, लेकिन ईटीसी के साथ सुरक्षा मुद्दों के कारण, निवेशक शायद ईटीएच में निवेश करना पसंद करेंगे और एथेरियम क्लासिक के स्मार्ट अनुबंधों के बजाय एथेरियम के स्मार्ट अनुबंधों को नियोजित करेंगे।

क्या मुझे Ethereum Classic में निवेश करना चाहिए?

विभाजन के बाद से, एथेरियम क्लासिक ईटीसी परियोजना में कई बदलाव हुए हैं। परियोजना का लक्ष्य स्मार्ट अनुबंधों के आधार पर एक विश्वव्यापी भुगतान नेटवर्क बनाना है जो विकेंद्रीकृत कार्य कर सके।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, एथेरियम क्लासिक शायद मूल्य का एक डिजिटल स्टोर बनने का प्रयास करेगा, जिसका अर्थ है कि इसके मूल्य को बनाए रखते हुए इसे सहेजा और कारोबार किया जा सकता है। क्रिप्टोकरेंसी की क्रय शक्ति उनके मूल्य के डिजिटल स्टोर का हिस्सा है, जिसे मुद्रा की तरह, जल्दी से नकदी में बदला जा सकता है या अन्य चीजें खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन निवेशकों के लिए जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं, विशेष रूप से अनिश्चित आर्थिक समय में, और ब्लॉकचेन के प्रति उत्साही लोगों के लिए जो यह महसूस करते हैं कि ब्लॉकचेन को नहीं बदला जाना चाहिए, एथेरियम क्लासिक एक अच्छा निवेश है।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें

Source link

More to explorer

Silver Lining – Kraken Blog

Hot on the heels of August, September 2022 also trended negatively for cryptoassets overall. Based on market capitalization, all sectors saw negative

Leave a Comment