ICP क्या है? क्या 2022 में ICP एक अच्छा निवेश है?

Facebook
Twitter
LinkedIn

दुनिया लगभग दस वर्षों से क्रिप्टोकरेंसी और क्रिप्टो माइनिंग से मोहित है। यह आभासी या डिजिटल मुद्रा क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग कठिन हो जाता है। जबकि कई क्रिप्टोकरेंसी विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क द्वारा समर्थित विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचेन-आधारित नेटवर्क पर चलती हैं, यह पूरी कहानी नहीं हो सकती है।

आधुनिक इंटरनेट पर बहुत कम संख्या में तकनीकी टाइटन्स का प्रभुत्व है। क्रिप्टोग्राफी के लिए स्टोरेज, वेबसाइट और एप्लिकेशन इंटरफेस के उपयोग की आवश्यकता होती है। अमेज़ॅन, गूगल, फेसबुक और अन्य जैसे द्वारपाल उनमें से हैं।

वही कंपनियां जिनका पूरे इंटरनेट पर नियंत्रण है, उनका भी बिटकॉइन बाजार पर प्रभाव है। क्रिप्टोक्यूरेंसी का अंत जैसा कि हम जानते हैं कि यह क्रिप्टो व्यवसायों पर उनकी सेवाओं का उपयोग करने पर सीधे प्रतिबंध के साथ प्राप्त किया जाएगा। इस उदाहरण में, इंटरनेट कंप्यूटर प्रोटोकॉल या ICP का उपयोग किया जाता है।

ICP क्या है?

2016 में, Dfinity इंटरनेट कंप्यूटर विकसित करने वाली पहली कंपनी थी। इंटरनेट कंप्यूटर प्रोटोकॉल, एक मान्यता प्राप्त प्रोटोकॉल, डिजिटल टोकन इंटरनेट कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जाता है। यह पहले उल्लेख किए गए बड़े दिग्गजों की सहायता की आवश्यकता के बिना किसी को भी सामग्री या सॉफ़्टवेयर का उत्पादन करने में सक्षम बनाता है।

आईसीपी व्यक्तियों को एक नया, खुला इंटरनेट बनाने में सक्षम बनाता है जो उपयोगकर्ताओं की सेवा करता है। Dfinity के निर्माता डॉमिनिक विलियम्स का दावा है कि यह नया प्रोटोकॉल एक हैक-प्रूफ प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स के पैसे बचाएगा। ICP अन्य ब्लॉकचेन-आधारित क्रिप्टोकरेंसी के समान सिद्धांतों पर बनाया गया है जो स्मार्ट अनुबंध या अन्य प्रोटोकॉल के माध्यम से उपयोगकर्ता समझौते की अनुमति देता है।

इंटरनेट जैसा कि हम आज जानते हैं, आईपी, या इंटरनेट प्रोटोकॉल के रूप में ज्ञात विकेंद्रीकृत प्रणाली का उपयोग करके बनाया गया था। आईपी ​​​​अरबों निजी नेटवर्क को जोड़कर एक एकल वैश्विक नेटवर्क बनाता है। चूंकि यह कनेक्टेड ऐप्स को इस चिंता से मुक्त करता है कि पूरे नेटवर्क में डेटा कैसे पहुंचाया जाता है, यह टिकाऊ और उपयोग में आसान है।

विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल जो इंटरनेट कंप्यूटर का आधार है, उसे भी ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके कार्यान्वित किया जाता है। आईसीपी एक सुसंगत प्रणाली बनाता है जो स्मार्ट अनुबंध सॉफ्टवेयर की मेजबानी कर सकता है और दुनिया भर के डेटा केंद्रों के माध्यम से जुड़े नोड कंप्यूटरों की प्रसंस्करण क्षमता को पूल करके सभी डेटा का उपयोग कर सकता है। इंटरनेट कंप्यूटर से आप वेबसाइट, ऑनलाइन सेवाएं, एप्लिकेशन और बिजनेस सिस्टम बना सकते हैं।

इंटरनेट कंप्यूटर कैसे काम करता है?

इंटरनेट कंप्यूटर एक थ्रेसहोल्ड रिले मैकेनिज्म का उपयोग करता है, प्रूफ ऑफ स्टेक विधि का एक रूपांतर, एक आम सहमति पर आने के लिए। एथेरियम क्रिप्टोक्यूरेंसी द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रूफ ऑफ स्टेक सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म के लिए उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क को मान्य करने के लिए अपने ईटीएच को दांव पर लगाने की आवश्यकता होती है।

आईसीपी के कार्यान्वयन में, नोड्स एक यादृच्छिक संख्या उत्पन्न करते हैं जिसे एक यादृच्छिक बीकन कहा जाता है जिसका उपयोग नोड्स के बाद के समूह को चुनने के लिए किया जाता है। प्लेटफॉर्म के प्रोटोकॉल इसी से संचालित होते हैं। थ्रेसहोल्ड रिले सर्वसम्मति मॉडल, आईसीपी का एक महत्वपूर्ण घटक, उपकरण का नाम है।

चेन की टेक्नोलॉजी का उपयोग इंटरनेट कंप्यूटर द्वारा भी किया जाता है। इसका उपयोग करते हुए, स्मार्ट अनुबंध फ़ंक्शन निष्पादन को दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है। दो प्रकार की कॉल “अपडेट कॉल” और “क्वेरी कॉल” हैं। यह ब्लॉकचैन उपयोगकर्ता अनुभवों के लिए बार उठाता है। दीर्घकालिक परिवर्तन अपडेट कॉल के परिणाम हैं।

इंटरनेट कंप्यूटर प्रोटोकॉल, जो सबनेट में प्रत्येक नोड पर सक्रिय होते हैं, उनके साथ छेड़छाड़ को रोकते हैं। किसी क्वेरी के लिए कॉल को अलग तरह से व्यवहार किया जाता है। सभी मेमोरी परिवर्तन निष्पादन के बाद हटा दिए जाते हैं। अब, क्वेरी अनुरोधों को मिलीसेकंड में संसाधित किया जा सकता है। ICP तेज है और ब्लॉकचेन तकनीक की तुलना में अधिक अवसर प्रदान करता है, इसलिए इसे एक कदम आगे माना जा सकता है।

आईसीपी टोकन क्या हैं?

इंटरनेट कंप्यूटर एक सार्वजनिक नेटवर्क है जो उपयोगकर्ताओं को यह तय करने देता है कि यह भविष्य में किस रूप में विकसित होगा। चुनाव ICP टोकन धारकों द्वारा किया जाता है। इंटरनेट की दिशा तय करने वाले सुझावों के पक्ष या विपक्ष में वोटिंग इन सिक्कों से की जाती है। BuyUCoin और अन्य जैसे प्लेटफॉर्म पर, ICP टोकन खरीदे जा सकते हैं।

ICP टोकन के मालिकों के पास इंटरनेट की नियति को निर्देशित और नियंत्रित करने की शक्ति है। यह नेटवर्क डेवलपर्स को अपने कोड को खुले इंटरनेट पर अपलोड करने में सक्षम बनाता है, जिससे उनके लिए वेबसाइटों, इंटरनेट सेवाओं, व्यावसायिक आईटी सिस्टम और एप्लिकेशन का निर्माण करना आसान हो जाता है। नियमों को निर्धारित करने वाले प्रमुख तकनीकी दिग्गजों के बिना इंटरनेट के विचार ने कई लोगों के हित पर कब्जा कर लिया है।

आईसीपी के पेशेवरों और विपक्ष क्या हैं?

हालांकि इंटरनेट कंप्यूटर की क्षमता पेचीदा है, आइए इसके कुछ लाभों और कमियों को देखें। आईसीपी में अनिवार्य रूप से असीमित क्षमता है, जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है। इससे पता चलता है कि इसका मापनीयता घटक भी असीम है। सुरक्षा एक अतिरिक्त लाभ है।

Dfinity के अनुसार, इसकी जाँच विधि Ethereum से बेहतर है। क्योंकि यह स्मार्ट अनुबंधों का समर्थन करता है, नेटवर्क विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग बना सकता है। आईसीपी की गति एक और फायदा है। नेटवर्क की भीड़ के कारण एथेरियम में लेनदेन में 15 सेकंड तक और बिटकॉइन में 10 मिनट तक का समय लग सकता है। Dfinity का दावा है कि इंटरनेट कंप्यूटर एक से दो सेकंड में ट्रांजेक्शन प्रोसेस कर सकता है।

क्योंकि इंटरनेट कंप्यूटर अभी भी अपेक्षाकृत नया है, प्रोटोकॉल को युद्ध में परीक्षण के लिए नहीं रखा गया है। कुछ का तर्क है कि विशेष कोड की एक बड़ी मात्रा शामिल है। इसके अतिरिक्त, आलोचकों का दावा है कि प्रोटोकॉल का वास्तविक मूल्य स्पष्ट नहीं है और उपयोग किया जा रहा ब्लॉकचैन सख्त निगरानी में है।

इंटरनेट कंप्यूटर का भविष्य क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी में लगातार कई बदलाव किए जा रहे हैं। कला का मूल्य भी बढ़ रहा है। हालाँकि इंटरनेट कंप्यूटर अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, फिर भी कई अवसर इंटरनेट कंप्यूटर के भविष्य को आकर्षक बनाते हैं। आने वाले नए इंटरनेट में सबसे आगे रहना शुरुआती अपनाने वालों और निवेशकों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इंटरनेट कंप्यूटर एक बेहतर ब्लॉकचेन बनाना चाहता है ताकि बाकी सभी लोग उस पर निर्माण कर सकें। तकनीकी दिग्गजों की एक छोटी संख्या के विपरीत कई अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा शासित एक मंच पर विचार करना रोमांचक है। इंटरनेट जैसा कि हम वर्तमान में जानते हैं, यह स्थायी रूप से बदल जाएगा यदि इंटरनेट कंप्यूटर अपने उद्देश्यों में सफल हो जाता है। एक पूरी तरह से खुला इंटरनेट लोगों के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए प्रौद्योगिकी को अधिक सुलभ बना देगा। इंटरनेट कंप्यूटर के प्रभाव और वे दुनिया के बाकी हिस्सों को कैसे प्रभावित करेंगे, यह समय के साथ ही स्पष्ट हो जाएगा।

क्या 2022 में ICP एक अच्छा निवेश है?

ICP क्रिप्टो के पीछे गैर-लाभकारी संगठन, Dfinity Foundation ने 20 साल की योजना की रूपरेखा तैयार की है, जो आज की प्रमुख डिजिटल फर्मों द्वारा शासित बंद पारिस्थितिकी तंत्र की तुलना में अधिक खुले इंटरनेट की ओर ले जा सकती है।

प्लेटफॉर्म की सेवाओं का उपयोग करने से पहले ग्राहकों को एक वॉलेट डाउनलोड करना होगा और एथेरियम जैसे ब्लॉकचेन पर क्रिप्टो टोकन खरीदना होगा।

चूंकि ICP क्रिप्टो एक रिवर्स गैस प्रतिमान को नियोजित करता है, इसलिए ब्लॉकचैन सेवाओं या अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को विशेष टोकन या वॉलेट की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अतिरिक्त, बुनियादी ढांचा मुफ़्त है क्योंकि डेवलपर्स आईसीपी टोकन का उपयोग करके अपने उत्पादों के लिए आवश्यक कंप्यूटर संसाधनों के लिए भुगतान करते हैं।

अन्य क्लाउड सेवाओं की तरह, ICP प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर और निगमों के लिए बुनियादी ढांचे के लिए शुल्क लेता है।

ICP की कीमत 2021 के मध्य में गिर गई, लेकिन यह शेष वर्ष के लिए काफी हद तक स्थिर रही, जिससे कई व्यापारियों ने इसे 2022 के सबसे कम मूल्य वाली क्रिप्टोकरेंसी में से एक के रूप में रैंक किया।

ICP क्रिप्टो अगस्त 2021 में लगभग $85 पर पहुंच गया, लेकिन बाद में $20 से $83 के बीच उतार-चढ़ाव आया। लेखन के समय, पिछले दिन के लिए इस सिक्के का उच्च और निम्न क्रमशः $18.50 और $20.68 था। यदि आप ICP क्रिप्टो में निवेश करते हैं, तो आप लगभग $19.40 का भुगतान करेंगे।

बेशक, यह देखते हुए कि सामान्य रूप से कितनी अस्थिर क्रिप्टोकरेंसी हैं, यह बदल जाएगा। फिर भी, यह आपको बिटकॉइन की वर्तमान स्थिति की तुलना में इसकी स्थापना के दौरान की तुलना में अधिक सटीक तस्वीर देना चाहिए।

स्रोत: BuyUcoin Blog

150+ क्रिप्टो संपत्ति पर नवीनतम अपडेट केवल बाययूकोइन पर प्राप्त करें।

Source link

More to explorer

Leave a Comment